Thursday, December 27, 2012

मोदी ने लगातार चौथी बार संभाली गुजरात की कमान


द सी एक्सप्रेस से साभार । गुजरात विधानसभा चुनावों में भाजपा को प्रभावशाली जीत दिलाने वाले नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में चौथी बार शपथ ली। उनके शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी कांग्रेस और सहयोगी जदयू की ओर से कोई शामिल नहीं हुआ। राज्यपाल कमला बेनीवाल ने मोदी को सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जिसमें भाजपा और सहयोगी दलों के अनेक वरिष्ठ नेता ने भाग लिया।
हालांकि राजग में प्रमुख सहयोगी दल जदयू तथा विपक्षी कांग्रेस की ओर से समारोह में कोई प्रतिनिधि नहीं आया। पहली बार 2001 में राज्य के मुख्यमंत्री बने मोदी ने 2002 तथा 2007 में भी प्रदेश की कमान संभाली। बुधवार को उनके साथ सात कैबिनेट मंत्रियों और नौ राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की। नितिन पटेल, आनंदी पटेल, रमन वोरा, भूपेंद्रसिंह चूडासामा, सौरभ पटेल, गणपत वसावा और बाभभाई बोखियारिया ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, वहीं पुरुषोत्तम सोलंकी, प्रभात पटेल, वासुबेन त्रिवेदी, प्रदीपसिंह जडेजा, लीलाधर वाघेला, रजनीकांत पटेल, गोविन्द पटेल, नानूभाई वनानी और जयंती कावडिया ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद ट्वीट किया, चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। एक यादगार दिन। मैं आश्वस्त करता हूं कि जनता ने हम पर जो विश्वास जताया है, हम उस पर खरे उतरेंगे। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, समारोह में शामिल होने वाले लोगों, वरिष्ठ नेताओं और आध्यात्मिक नेताओं को तथा इसका सीधा प्रसारण देखने वालों को मेरा धन्यवाद।
भाजपा में अभी तक प्रधानमंत्री पद के दावेदार को लेकर रुख साफ नहीं हुआ है लेकिन इसी बीच एकजुटता प्रदर्शित करते हुए पार्टी के अनेक वरिष्ठ नेता समारोह में जुटे।
इनमें लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष क्रमश: सुषमा स्वराज और अरुण जेटली, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह तथा कर्नाटक के मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार शामिल हुए।
गुजरात में शपथ ग्रहण से पहले विजयी मुद्रा में लोगों का अभिवादन करते नरेंद्र मोदी।
. जदयू और कांग्रेस ने किया समारोह का बहिष्कार . अमित शाह को मंत्री पद से रखा महरूम

No comments:

Post a Comment